गांधी के जीवन दर्शन को समझे और अपनाए युवा पीढ़ी: वर्मा

चूरू (पीयूष शर्मा). राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में कलाए साहित्य एवं संस्कृति विभाग, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ, जिला प्रशासन एवं महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति चूरू के तत्वावधान में मनाए जा रहे सत्याग्रह सप्ताह के छठे दिन गुरुवार को जिला मुख्यालय स्थित केंद्रीय विद्यालय में गांधी फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

कलक्टर सांवरमल वर्मा सहित अतिथियों ने निबंध, भाषण व चित्रकला प्रतियोगिता में अव्वल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया। समारोह के मुख्य अतिथि कलक्टर वर्मा ने कहा कि गांधी केवल भारत ही नहीं अपितु पूरी दुनिया के महानायक हैं। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में हम उनसे प्रेरणा ले सकते हैं। युवा पीढ़ी को गांधी के बारे में पढऩा चाहिए। उन्होंने जिले में गांधी विषयक आयोजनों में विद्यार्थियों की सक्रिय सहभागिता की सराहना की।

गांधी.150 के उपखंड संयोजक रियाजत खान ने कहा कि निबंध, भाषण एवं चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों की रचनात्मकता देखकर खुशी होती है कि ये विद्यार्थी गांधी को लेकर बहुत सकारात्मक एवं सृजनात्मक समझ रखते हैं। उन्होंने जिले में बेहतरीन आयोजनों के लिए जिला प्रशासन की सराहना करते हुए कहा कि गांधी दर्शन को जन.जन तक पहुंचाने की दिशा में राज्य सरकार ने यह एक जोरदार पहल की है। जिला संयोजक दुलाराम सहारण ने कहा कि प्रतियोगिताओं का उद्देश्य विद्यार्थियों की सृजनात्मकता को उभारना तथा गांधी.दर्शन को लेकर उनमें जिज्ञासा उत्पन्न करना है।

केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य ओआर चौधरी ने आभार जताया। संचालन लोहिया कॉलेज के सह आचार्य उम्मेद गोठवाल ने किया। इस दौरान सहायक निदेशक ;सूचना एवं जनसंपर्कद्ध कुमार अजय, केंद्रीय विद्यालय के प्रमोद कुमार पूनिया, गांधी प्रकोष्ठ के दयापाल सिंह पूनिया, जसवंत सिंह मेड़तिया मौजूद रहे।

You might also like