दो महिलाओं ने शराब की दुकान के लिए 510 करोड़ की बोली लगाई

हनुमानगढ़ (नरेश पन्नू)। सभ्य समाज कभी शराब के कारोबार को हेय दृष्टि से देखता था लेकिन फल फूलते कारोबार में अब महिलाओं की भागीदारी भी कम नहीं।इसी कड़ी में पुरुषों को पीछे छोड़ते हुए इस बार महिलाओं ने बोली के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए शराब की दुकान लेने के बोली पहुंचा दी 510 करोड़ तक !जी,हां… राजस्थान में इस बार नई आवंटन नीति आने से सामान्य लोग भले ही इसे लेने के लिए नहीं आ रहे हो,लेकिन जो इस कारोबार से जुड़े हैं या पहले इस कारोबार को अच्छे से जानते हैं उनमें दुकानों को लेकर जबरदस्त होड़ मची है। इसी प्रतिस्पर्धा का परिणाम रहा कि हनुमानगढ़ जिले के नोहर कस्बे के खुईयां गावं की एक छोटी सी शराब दुकान के लिए 510 करोड़ रुपए की बोली लगा दी। इतनी बोली देखकर पूरा आबकारी विभाग सन्न रह गया। क्योंकि, इस दुकान की शुरूआत बोली 72.65 लाख रुपए रखी थी।

नई आवंटन नीति के अनुसार नियम-प्रक्रिया के तहत बोली इतनी अधिक लगने से राजस्व में भारी इजाफा होगा वहीं विभाग आशंकित भी हैं,ठेकेदार या दुकान संचालक के लिए इतनी बड़ी रकम देना मुमकिन नहीं है। वह भी महिला बोली दाता के रूप में। आबकारी आयुक्त जोगाराम ने बताया कि नियमानुसार जितनी बोली लगती है। उसका 2% राशि 72 घण्टे के दौरान विभाग में जमा करवानी होती है। हम तीन दिन का इंतजार करेंगे, जिसके बाद बोली लगाने वाली फर्म या व्यक्ति को ब्लैक लिस्ट कर देंगे।

तीन दिन से चल रहे ई-ऑक्शन में यह दुकान नोहर कस्बे के खुईयां में स्थित है। इस दुकान की बोली सुबह 11 बजे शुरू हुई थी जो देर रात रात 2 बजे तक चली। विभाग के अनुसार इस दुकान के लिए आखिर तक एक ही परिवार की दो महिलाओं के बीच एक दूसरी से बढ़ चढ़ के बोली लगाने जुनून इस कदर चढ़ गया कि नाक का सवाल बन गया। आखिर में यह दुकान 510 करोड़ में किरण कंवर के नाम महिला ने अपने नाम से अंतिम बोली लगाई। इतनी भारी राशि मे शराब की दुकान लेने की बात जैसे ही कस्बे में फैली तो लोगों में जन चर्चा का विषय बन गयी।विभाग ने सफल बोलीदाता महिला को 2 फीसदी राशि जमा करवाने का डिमांड नोटिस जारी कर दिया है, पैसे जमा नहीं करवाने पर विभाग आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई करेगा।

You might also like