तीन दिवसीय योग शिविर का हुआ समापन

अजमेर (दिलीप शर्मा)। पतंजलि योग समिति अजमेर की गुलाबबाड़ी योग कक्षा की शाखा में तीन दिवसीय योग शिविर का मंगलवार को सम्पन्न हुआ, शिविर के दूसरे दिन 21 जून को सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित किया गया।

इस अवसर पर गुलाबबाड़ी की योग कक्षा प्रभारी सोहन लाल सोलंकी ने बताया कि भारत सरकार की पहल पर स्थापित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैले इस योग के आरोग्य पर्व को प्रत्येक वर्ष बड़े ही हर्षोल्लास के साथ समस्त समूचे संसार में मनाया जाता है इस अवसर पर कक्षा के कई साधकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानित सामान्य योगा प्रोटोकोल का अभ्यास करवाया गया तथा आचार्य हेमन्त आर्य के द्वारा ध्यान का अभ्यास करवाया गया। योग दिवस के इस कार्यक्रम में सह योग शिक्षकों युवराज सिंह, प्रकाश नायक, भारती राजोरिया तथा अंजना राठौड़ का सम्मान किया गया ।

इसी प्रकार पतंजलि योग समिति अजमेर की 12 वर्ष पुरानी योग कक्षा रेलवे बिसिट में सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित किया गया। इस अवसर पर योग कक्षा प्रभारी जसवंत सिंह सोलंकी ने बताया कि अजमेर के विख्यात योग आचार्य हेमन्त आर्य के सान्निध्य में योगाभ्यास किया गया।

कार्यक्रम में आचार्य हेमन्त ने कहा कि हम सब को हमारा शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक व आत्मिक स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन न्यूनतम एक घंटा योग का अभ्यास करना चाहिए। इस अवसर पर योग आचार्य हेमन्त का समाज में योग के प्रशंसनीय कार्य के कारण सम्मानित किया गया। उनके द्वारा सभी योग साधकों को नियमित योग का संकल्प भी दिलाया गया। इस अवसर पर संरक्षक किशनचंद बंसल द्वारा आचार्य हेमन्त को सम्मानित किया गया।

इसी प्रकार पतंजलि योग समिति की मदार स्थित योग कक्षा में योग दिवस मनाया गया, महिला मंडल की अध्यक्ष मीना विजय व पूरी समिति द्वारा योग के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य करने हेतु आचार्य हेमन्त को सम्मानित किया गया।

You might also like