पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक में ओवरलोड का मुद्दा छाया रहा

पाटन (प्रवीण कुमार योगी)। पाटन पंचायत समिति के सभागार में पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक विधायक सुरेश मोदी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। पंचायत समिति के प्रधान सुवालाल सैनी ने बैठक की शुरुआत करते हुए क्षेत्र की समस्याओं की तरफ  ध्यान आकर्षित करवाया।

जिसमें पेयजल, सडक़ परिवहन, विद्युत समस्या, मौसमी बीमारियों, निशुल्क दवा वितरण योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना पर चर्चा, वन पर्यावरण एवं खनन संबंधी पर चर्चा, प्रारंभिक शिक्षा महिला एवं बाल विकास पर चर्चा, स्वच्छ भारत मिशन, पंचायती राज, नरेगा व वार्षिक योजना 2021-22 का अनुमोदन किया गया।

बैठक में ओवरलोड का मुद्दा छाया रहा जिसमें दलपतपुरा ग्राम पंचायत के सरपंच बलराम गुर्जर ने बताया कि परिवहन विभाग द्वारा ओवरलोड वाहनों पर कार्यवाही नहीं किए जाने से ओवरलोड वाहनों के हौसले बुलंद हो रहे हैं। इन ओवरलोड वाहनों के कारण ग्रामीण सडक़ टूट कर बिखरने लगी है, जिस कारण गांव की मुख्य सडक़ में गंदा पानी जमा होने लगा है।

वहीं जिला परिषद सदस्य कैलाश बोपिया ने बताया कि परिवहन विभाग के अधिकारी ओवरलोड वाहनों के खिलाफ  मुख्य सडक़ पर कार्रवाई नहीं करते हैं तथा जो सडक़ें ग्राम के अंदर से होकर निकल रही है वहां पर खड़े होकर कार्यवाई कर इतिश्री कर लेते हैं। पंचायत समिति सदस्य कमलेश यादव ने भी बताया कि परिवहन विभाग के अधिकारी राजपुरा होटल के पास गाड़ी खड़ी कर ओवरलोड वाहनों से मंथली वसूलते हैं जो वाहन मंथली नहीं देते उनके खिलाफ  कार्रवाई कर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।

इसका जवाब परिवहन निरीक्षक ने देते हुए बताया कि मार्च के महीने में 410 वाहनों के चालान काटे गए हैं जिसमें डेढ़ करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है । विधायक मोदी ने परिवहन निरीक्षक से पूछा की खनन क्षेत्र में जो ई चालान काटते हैं तथा काटे गए ही ई चालान के मुताबिक वाहनों में अधिक वजन होता है क्या आप उन ई चालान के अनुसार कार्यवाही करते हैं या खनिज विभाग वालों को मौके पर बुलाते हैं।

खनिज विभाग के विजिलेंस के सहायक अभियंता ने बताया की वाहन नहीं होने के कारण हम लोग समय पर नहीं पहुंच पाते हैं अगर वाहन उपलब्ध हो जाए तो क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन पर अंकुश लग सकता है।  पंचायत समिति सदस्य एवं पूर्व प्रधान संतोष कुमार गुर्जर ने पाटन में जलदाय विभाग के सहायक अभियंता कार्यालय खोलने की मांग रखी तथा पानी के टैंकर पाटन ब्लॉक पर व नीमकाथाना ब्लॉक के अलग-अलग सप्लाई होने चाहिए तथा क्षेत्र में गारंटी की सडक़ों की मरम्मत करवाने की बात कही।

पंचायत समिति सदस्य  महेंद्र खटाना ने पाटन बस स्टैंड से राजपुरा बायपास की सडक़ शीघ्र बनवाने के लिए कहा ताकि आमजन को परेशानी से राहत मिल सके। पंचायत समिति सदस्य रामस्वरूप यादव ने ढाणियों में भी आंगनबाड़ी के नए केंद्र खोले जाने की मांग रखी। इस पर महिला एवं बाल  पंचायत समिति सदस्य  एवं पूर्व प्रधान कांता प्रसाद शर्मा ने पाटन कस्बे में पेयजल समस्या दुरुस्त करवाने तथा मेहरो की ढाणी, केसर एवं जोगीवाला में भी पाइपलाइन पहुंचाने की बात कही।

पाटन सरपंच मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि पाटन से डाबला की सडक़ अच्छी बन गई है जिस कारण बहुत तेज गति से वाहन आते हैं ऐसे में देई माई से पाटन स्टैंड तक स्पीड ब्रेकर होना जरूरी है ताकि दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सके। पाटन में ओवरलोड पत्थरों से भरे वाहन आते हैं जिससे आए दिन दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है साथ ही रोडी से भरे ओवरलोड वाहन भी निकलते हैं उन वाहनों पर त्रिपाल होना जरूरी है ताकि सडक़ पर कंक्रीट रोडी नहीं गिरे क्योंकि इन रोडियो से आए दिन दुर्घटनाएं घट रही है।

न्योराणा से केसर की ढाणी में जाने का रास्ता नहीं है लोगों को आने-जाने में भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस रास्ते को मुख्यमंत्री सडक़ योजना या अन्य किसी योजना से पक्की करवाई जाए ताकि लोगों को राहत हो सके। सरपंच संघ अध्यक्ष सागर मल यादव के नेतृत्व में सभी सरपंचों का हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन  विधायक मोदी को दिया गया जिसमें  वर्ष 2021-22 के टेंडर के संबंध में लिखा गया है ।

You might also like