बारिश का पानी घरों में भरने एवं साफ सफाई को लेकर पार्षद को घेरा

कोटा (योगेश जोशी)। शहर के वार्ड 71 के पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी दुष्यंत सिंह गहलोत ने लोगों की समस्या को देखते हुए फोन कर मौके पर कोटा दक्षिण नगर निगम आयुक्त कीर्ति राठौर व अईएन, जई एन को मौके पर बुलाकर नालों नालियों की समस्या व नालों पर अतिक्रमण को तोड़ कॉलोनी के कई हिस्सों में नाली का निर्माण जल्द करवाने को लेकर स्थानिय लोगों के साथ अवगत करवाया। वहीँ तलवंडी सेक्टर 2 एवं 3 में बरसों पुरानी समस्या से क्षेत्रवासी परेशान हैं। जरा सी बारिश में ही लोगों के घरों में पानी भर जाता है जिसको देखते हुए क्षेत्रवासियों की समस्या को जल्द से जल्द दुरुस्त कराने को लेकर आयुक्त कीर्ति राठौड़ ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय लोगों के साथ समस्या जानी।

वहीँ दुष्यन्त सिंह गहलोत ने आयुक्त को क्षेत्र की समस्या से अवगत कराया। स्थानीय निवासी डॉ डीके गुप्ता ने नगर निगम आयुक्त को क्षेत्र की नालियों की समस्या को लेकर जमीनी हकीकत बताई। वहीं दूसरी और जयकुमार जैन ने बताया कि बरसों पुरानी नालियों को आज तक साफ नहीं किया गया है जिसके कारण घरों में पानी भर जाता है। वहीँ लोगों ने घरों के बाहर बड़े – बड़े रेप बनाकर अतिक्रमण कर रखा है जिसे तुड़वा कर जल्द नालियों का निर्माण किया जाए। वहीँ स्थानीय लोगों ने आयुक्त को समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि जहां पर नाली बनी भी है वहां पर सफाई नहीं होती है। साथ ही नाली का लेवल ओर सीवरेज का लेवल ऊपर नीचा है।

इससे सीवरेज से निकलने वाला गंदा पानी यूटर्न मारते हुए घरों में भर जाता है। नाले नहीं होने से ये ज्यादा समस्या बनी हुई है। घरों पर गंदे पानी के जमा होने से लोगों को आने – जाने में दिक्कत आती है। साफ – सफाई नहीं होने की वजह से मच्छर – मक्खियों के साथ गन्दगी की समस्या भी बढ़ गई है। वहीं दूसरी और दुष्यन्त गहलोत ने बताया कि जिस प्रकार से पूर्व में सीसी रोड का निर्माण किया गया है वहां पर जिस तरह रोड पर सीवरेज लाइन डाली गई थी उस की भी सफाई नही हुई और सीवरेज का पानी ओवर फ्लो हो कर सड़को पर बहता है। साथ ही स्थानीय लोगों ने इन समस्याओं को लेकर समस्या बताई।

वहीँ कोटा दक्षिण नगर निगम आयुक्त कीर्ति राठौड़ मौके पर नगर निगम के अधिकारियों के साथ ही वार्ड पार्षद विवेक राजवंशी और स्थानीय पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी दुष्यन्त सिंह गहलोत के साथ क्षेत्र की स्थिति जानी और अधिकारीयों को क्षेत्र में नालियों के निर्माण के लिए दिशा निर्देश दिए। वहीं आयुक्त ने घरों के बहार बने रेप के अतिक्रमण को साथ ही तोड़ने के भी दिशा निर्देश देते हुए सीवरेज लाइन एवं नालियों के नए निर्माण के लिए अधिकारियों को जल्द काम शुरू करने के आदेश दिए। वहीं पूर्व प्रत्याशी दुष्यन्त गहलोत ने आयुक्त को सभी जगहों की समस्या बताते हुए कहा कि क्षेत्र में नालियों में बरसों से गन्दगी जमा होने व साफ सफाई ना होने से लोग परेशान हैं। कई बार इस की शिकायत आप को लिखित में दी थी कि सड़क और नाली निर्माण की जगह पार्षद से केवल आश्वासन ही मिलता आया है। कॉलोनी की समस्या जस की तस है।

हाल यह है कि कॉलोनी के कई हिस्सों में सड़क तक अतिक्रमण कर लिया गया है। इससे चौड़ी सड़क संकरी हो गई है। कॉलोनी वासियों का कहना है कि प्रशासन अगर कार्य करना चाहे तो सही तरीके से अतिक्रमण तोड़कर नालियों का निर्माण व सीवरेज लाइन का निर्माण कर सकता है जो कार्य करने में बाधक बने उस पर प्रशासनिक कार्रवाई कर सकते है। गहलोत ने दूसरी और कहा कि कई बार इसकी शिकायत महापौर राजीव अग्रवाल से उपमहापौर पवन मीणा से भी की है। वहीं पूर्व में पवन मीणा ने क्षेत्र का दौरा भी किया था और स्थानीय लोगों की समस्या जानी थी। वहीं अगर जल्द से जल्द लोगों की समस्या को दूर नहीं किया जाता है तो इसकी शिकायत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व मंत्री धारीवाल तक पहुंचाई जाएगी।

You might also like