शिक्षक को किया एपीओ

श्रीमाधोपुर (महेंद्र खडोलिया)। शहीद शिवराम जाट राजकीय माध्यमिक विद्यालय डेरा वाली (कल्याणपुरा )पंचायत समिति श्रीमाधोपुर के वरिष्ठ अध्यापक बजरंग सिंह को उनकी कार्यशैली, व्यवहार, अकारण अवकाश पर रहने के कारण छात्रों की पढ़ाई बाधित होने के संबंध में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमाधोपुर को शिकायत प्राप्त होने व ग्राम वासियों द्वारा धरना दिए जाने के बाद तत्काल प्रभाव से सीबीईओ श्रीमाधोपुर के लिए जांच विचाराधीन रखते हुये आदेशों की प्रतीक्षा में कार्यमुक्त कर भिजवाने की आदेश सोमवार को विद्यालय के प्रधानाध्यापक को दिए हैं।

ग्रामीणों ने शिक्षकों को विद्यालय से बाहर निकाल कर 4 घंटे तक की तालाबंदी, अंग्रेजी विषय शिक्षक को एपीओ होने पर मामला हुआ शांत। सोमवार को ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों ने अंग्रेजी विषय के शिक्षक मामलें को लेकर विद्यालय के शिक्षकों को बाहर निकालकर तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय के तालाबंदी कर 3 घंटे तक लगातार विरोध प्रदर्शन के बाद मौके पर शिक्षा विभाग के अधिकारी पहुंचे और ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों से वार्ता का दौर शुरू किया।

ग्रामीणों तथा विद्यार्थियों का विद्यालय में कार्यरत अंग्रेजी विषय के शिक्षक बजरंग सिंह द्वारा विद्यालय में आने के बाद नियमित क्लास नहीं लेने तथा नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित नहीं होने का आरोप लगाया था। गौरतलब है कि ग्रामीणों तथा विद्यार्थियों ने तीन दिवस पूर्व भी विद्यालय के तालाबंदी कर उक्त मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया था, जिस पर शिक्षा विभाग के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मालीराम रेगर ने विद्यालय के शिक्षक बजरंग सिंह के खिलाफ कार्रवाई कर हटाने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन सोमवार को विद्यालय खुलने पर शिक्षक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीण फिर से आक्रोशित हो गए और विद्यालय के तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

विरोध प्रदर्शन की सूचना के बाद मौके पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सहित शिक्षा विभाग के कई अधिकारी पहुंचे और ग्रामीणों से वार्ता की लेकिन ग्रामीण अंग्रेजी विषय के शिक्षक बजरंग सिंह को विद्यालय से हटाने तथा उसके खिलाफ कार्रवाई करने व वहीं विद्यालय में अन्य शिक्षक को लगाने की मांग पर अड़े रहे। ग्रामीणों व शिक्षा विभाग के अधिकारियोंं के मध्य करीब 1 घंटे तक चली वार्ता के बाद ग्रामीणों तथा विद्यार्थियों की शिकायत पर शिक्षक बजरंग सिंह के खिलाफ कार्रवाई करते हुए शिक्षक को एपीओ किया गया और पढ़ाई बाधित नहीं हो इसके लिए कल्याणपुरा पीओ विद्यालय से दो कालांश की अतिरिक्त व्यवस्था अस्थाई रूप से की गई।

जिसके बाद ग्रामीणों विद्यार्थियों का गुस्सा शांत हुआ और तालाबंदी को खोला। इस दौरान कल्याणपुरा सरपंच प्रतिनिधि रामदेव सिंह रोलानिया, घासीराम सामोता, राम रामचंद्र, प्रमोद कुमार, रामअवतार समोता रामचंद्र रोलानिया पूर्ण सिंह कार्मेल सुरेंद्र कुमार सहित विद्यार्थी ग्रामीण सहित कई ग्रामीण लोग मौजूद थे।

You might also like