राजेश्वर सिंह ने राजस्व मण्डल अध्यक्ष का पदभार संभाला

भ्रष्टाचार के मामलों को गंभीरता से लिया जाकर दोषी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी-राजेश्वर सिंह

अजमेर (दिलीप शर्मा )। भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1989 बैच के अधिकारी राजेश्वर सिंह ने बुधवार को राजस्व मण्डल अध्यक्ष का पदभार संभाला अध्यक्ष का पदभार संभालने के अवसर पर सिंह से राजस्व मण्डल की वरिष्ठ सदस्य विनीता श्रीवास्तवए मण्डल रजिस्ट्रार बीण्एलण् मीणा सहित अन्य सदस्यगणए अभिभाषकगण एवं अधिकारीगण ने शिष्टाचार भेंट की। अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने के बाद सिंह ने कहा कि राज्य में राजस्व मण्डल से सभी अधीनस्थ न्यायालयों में नियमितए गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित न्याय व्यवस्था लागू करने के गंभीर प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों का त्वरित निष्पक्ष एवं विधिसम्मत तरीके से निस्तारण उनकी प्राथमिकता होगी।

 

जहां अनियमितता अथवा विधि के विरूद्ध कार्य संबंधी शिकायतें प्राप्त होगी वहां अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जावेगी। उन्होने कहा कि राज्य के विविध स्तरीय राजस्व न्यायालयों की सेवाओं को और बेहतर बनाने के मद्देनजर राजस्व मण्डल सदस्यों के स्तर पर दल बनाकर प्रभावी निरीक्षण व्यवस्था लागू की जावेगी। जहां समस्या अथवा कमियां नजर आयेगी उन्हे प्रभावी ढंग से दूर किया जायेगा। राजस्व वादों के निस्तारण में अनियमितता अथवा विधि विरूद्ध कार्य करने अथवा भ्रष्टाचार के मामलों को गंभीरता से लिया जाकर दोषी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

 

अच्छे कार्यों के लिये किया जायेगा सम्मानित
सिंह ने कहा कि राजस्व वादों के त्वरित निस्तारणए नजीर के तौर पर दिये जाने वाले निर्णयों व गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के लिये राज्य, संभाग एवं जिला स्तर पर सम्मानित करने की व्यवस्था भी की जायेगी। अध्यक्ष ने मंडल की देखी व्यवस्थाएं अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने बुधवार को कार्यभार संभालने के बाद राजस्व मंडल परिसर का दौरा कर विभिन्न शाखाओं की गतिविधियों का अवलोकन किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए अधिकारियों ने उन्हें शाखा के दायित्व से अवगत कराया।

You might also like