कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां जोरों पर

खेतड़ी (नरेंद्र स्वामी)। कोविड वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। सोमवार को खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में वैक्सीनेशन को लेकर बीसीएमओ डॉ हरीश यादव के नेतृत्व में विशेष बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान वैक्सीनेशन को लेकर कई अहम मुद्दों पर दिशा निर्देश दिए गए। खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरीश यादव ने बताया कि खेतड़ी उपखंड में कुल 23 टीमें बनाई गई है प्रत्येक टीम में 5 सदस्य होंगे वह क्षेत्र में पूरी वैक्सीनेशन का खाका तैयार करेंगे।

डॉ हरीश यादव ने सभी टीकाकरण सेंटरों को व्यवस्थित रूप से तैयार के निर्देश दिए। सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड गाइडलाइंस की पालना सुनिश्चित करनी होगी। बैठक में ट्रेनर डॉ महेंद्र सैनी ने पीपीटी के माध्यम से टीकाकरण प्रोसेस की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ संजय कुमार सैनी, डॉ महेंद्र सैनी, सुनील कुमार सैनी, फार्मासिस्ट संदीप बबेरवाल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

वैक्सीनेशन में सोशल मोबिलाइजेशन की होगी अहम भूमिका
कोविड टीकाकरण अभियान में आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम एवं अन्य कर्मियों के जरिये आम लोगों को इस अभियान की समुचित और तथ्यात्मक जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा। डॉ हरीश यादव ने बताया कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। इसे चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध करवाया जाएगा। टीकाकरण के बाद भी कोविड भी कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाना होगा। वैक्सीन के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा रजिस्ट्रेशन के बाद ही टीका लगेगा। टीका लगवाने के लिए आईडी कार्ड लाना आवश्यक होगा। टीका लगवाने के बाद 30 मिनट तक सेंटर पर ही रुकना होगा अगली डोज 28 दिन बाद दी जाएगी।

You might also like