पहाड़ियों में ब्लास्टिंग करने के लिए लाई गई विस्फोटक सामग्री पर पुलिस की कार्रवाई

खेतड़ी (नरेंद्र स्वामी)। अरावली की पहाड़ियों को छलनी कर अवैध खनन करने वालों के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है !बुधवार को अवैध ब्लास्टिंग के खिलाफ कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की है। पुलिस ने मौके से जिलेटिन की छड़े व दो ट्रैक्टर को जप्त किया है, जबकि आरोपी मौके का फायदा उठाकर फरार हो गए। सीआई सुरेंद्र सिंह ने बताया कि खेतड़ी क्षेत्र में पहाड़ी खनन को लेकर विस्फोटक सामग्री का उपयोग होने की सूचना मिल रही थी। जिस पर पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी के निर्देश पर विस्फोटक सामग्री के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया।मुखबिर के जरिए सूचना मिली की मोडी की पहाड़ियों में खनन करने को लेकर अवैध रूप से विस्फोटक सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। पुलिस जब मौके पर पहुंची तो पहाड़ी में विस्फोटक सामग्री के जरिए होल करने का काम किया जा रहा था। पुलिस को देख अवैध रूप से काम करने वाले लोग विस्फोटक सामग्री व ट्रैक्टर छोड़कर फरार हो गए।

पुलिस ने मौके से 408 जिलेटिन की छड़े व 578 डेटोनेटर मय वायर तथा विस्फोटक करने के लिए काम में ले जाने वाले दो ट्रैक्टर जब्त कर लिए हैं। पुलिस ने विस्फोटक सामग्री उपयोग करने पर दो विस्फोटक अधिनियम के तहत मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार खेतड़ी क्षेत्र में अवैध खनन का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है। खनन के दौरान मोटी कमाई वसूल करने के लिए अवैध रूप से विस्फोटक सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। पुलिस व प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर आए दिन क्षेत्र की पहाड़ियों में हैवी ब्लास्टिंग की जा रही है। क्षेत्र में आए दिन हो रही हैवी ब्लास्टिंग को लेकर क्षेत्र के ग्रामीण पुलिस व प्रशासन को कई बार अवगत करा चुके हैं, लेकिन कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं होने से खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हो रहे हैं।

 

आए दिन हो रही हैवी ब्लास्टिंग के चलते पहाड़ी खनन क्षेत्र के पास बसे लोगों के मकानों में दरारे आ चुकी हैं। कुछ समय पूर्व रामकुमारपुरा पंचायत की ढाणी लिकायतावाली में डेटोनेटर की छड़ पकड़ लेने से एक बच्चे का हाथ भी कट गया था। इसके बावजूद भी पुलिस व प्रशासन मामले में कोई संज्ञान लेता हुआ नजर नहीं आ रहा है। सीआई सुरेंद्र सिंह ने बताया कि मामले में शामिल व्यक्तियों की गहनता से तलाश की जा रही है तथा क्षेत्र में विस्फोटक सामग्री की सूचना पाए जाने पर उनके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान टीम में सीआई सुरेंद्र सिंह,एचसी राजवीर सिंह, कॉन्स्टेबल करण सिंह, दिनेश कुमार, विजय सिंह, राम अवतार आदि शामिल थे।
You might also like