कोरोना काल में नए कोटा का व्यापार सर्वाधिक प्रभावित

कोटा( योगेश जोशी) । तलवंडी व्यापार संघ का दीपावली एवं नववर्ष स्नेह मिलन समारोह का आयोजन इंन्द्र विहार विकास सोसायटी हॉल इन्द्रा विहार में संपन्न हुआ । तलवंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष रविंद्र दुबे एवं सचिव कैलाश मंगल ने बताया कि समारोह की अध्यक्षता कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कि। समारोह के मुख्य अतिथी पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन थे। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में वार्ड पार्षद विवेक राजवंशी, गोपाल राम मंडा, योगेंद्र राणा , संजीव विजय , भानु प्रताप सिंह एवं पूर्व वार्ड पार्षद एवं रंगबाड़ी रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष जितेंद्र सोनी थे ।

समारोह को संबोधित करते हुए कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल में सर्वाधिक प्रभावित व्यापारिक वर्ग एवं उस आश्रित स्टाफ एवं कर्मचारी रहे । कोरोना पुनःदस्तक दे रहा है अतः अब सभी व्यापारी वर्ग पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरतें । जिससे इस से बचाव हो सके । जैन व माहेश्वरी ने कहा कि राज्य में सर्वाधिक बर्बादी कोटा शहर की अर्थव्यवस्था की हुई खासकर नये कोटा क्षेत्र के बाजारों एवं हॉस्टल व्यवसायियों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है जो पुनः अब धीरे-धीरे पटरी पर आने लगा है लेकिन कोरोना पुनः धीरे-धीरे दस्तक दे रहा है हमें चाहिए कि हम अब पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरतें जिससे इसे घुसने से रोका जा सके ।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन ने कहा कि शहर के व्यापारी सदैव सामंजस्य बैठाकर कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ शहर में सजग प्रहरी के रूप में कार्य करता है कोटा के बाजारों को खुलवाने से लेकर कोचिंग संस्थानों को खुलवाने एवं कोरोना काल में जन सेवा एवं वैक्सीनेशन कैंप लगवाने में , जन जागृति अभियान में प्रशासन को पूरा सहयोग दिया है उन्होंने कहा कि पिछले दिनों शहर में अपराध बढ़े हैं लेकिन पुलिस प्रशासन ने कई अपराधियों को गिरफ्तार कर अपराध पर अंकुश लगाने का पुरा काम किया है ।उन्होंने सभी व्यापारियों से आग्रह किया कि वह साइबर क्राइम अपराधियों से बचे अपने प्रतिष्ठानों के अंदर एवं बाहर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जो रात को दुकाने बन्द होने पर भी हमेशा चालू रखें साथ ही शटर के बीच में इंटरलॉक लगवाएं ।

समारोह को संबोधित करते हुए वार्ड पार्षद विवेक राजवंशी गोपालराम मंडा योगेश राणा संजय विजय भानु प्रताप सिंह ने कहा कि नए कोटा में क्षेत्रीय व्यापार संगठनों हॉस्टल एसोसिएशन कोचिंग संस्थानों एवं पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर ने नये कोटा क्षेत्र को समस्या रहित बनाने का हम पूरा प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम कोरोना से बचाव का पूरा प्रयास जारी रखेंगे क्योंकि इस क्षेत्र में लाखों की संख्या में कोचिंग विद्यार्थी भी निवास करते हैं उनकी भी सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। तलवंडी व्यापार संघ के अध्यक्ष रविंद्र दुबे एवं सचिव कैलाश मंगल ने कहा कि कोरोना काल मे हमारे क्षेत्र के व्यवसाय की भारी बर्बादी हुई है लेकिन कोटा व्यापार महासंघ का हमे सदेव भरपूर सहयोग मिला ।

लेकिन अभी तक भी पूरी तरह से भरपाई नहीं हो पाई है उन्होंने मांग की हमारे क्षेत्र में कई छोटे छोटे व्यापारी भी है जिनको पुनः अपने व्यवसाय के लिए बैंकों द्वारा ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जाना चाहिए। उन्होंने पुलिस प्रशासन से अपील की है कि कोटा में बढ़ते अपराधियों पर तुरंत अंकुश लगाएं व्यापारी सहयोग करने के लिए तैयार है। समारोह में तलमण्डी व्यापार संघ के संस्थापक अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण भाटिया पूर्व अध्यक्ष प्रदीप कुलश्रेष्ठ सहित कई व्यापारी मोजुद थे । इस अवसर पर संस्था की ओर से दीपावली के अवसर पर बिना अतिक्रमण के सुसज्जित दुकानें सजाने पर व्यापारी तरुण कुमार एवं कपिल शर्मा को शील्ड देकर सम्मानित किया गया। समारोह का संचालन तलवंडी व्यापार संघ के पदाधिकारी राजेश कुमार ने किया।

You might also like
You cannot print contents of this website.