अवैध शराब के खिलाफ  पुलिस की बड़ी कार्यवाई

कोटा (योगेश जोशी)। भरतपुर में हथकढ़ शराब दुखान्तिका के बाद कोटा में भी पुलिस और प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर बुधवार को सुबह 5 बजे कोटा जिले में हथकढ़ शराब के लिए   पुलिस व आबकारी विभाग ने  बड़ी कार्रवाई की।

शहर पुलिस अधीक्षक डॉक्टर विकास पाठक ने बताया आज की कार्यवाही में 350 लोगों का पुलिस  एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों के दल ने कार्रवाई करते हुए अवैध हथकढ़ शराब की 9  भट्टीयों को नष्ट करते हुए 4500 लीटर वॉस  को नष्ट किया। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही पुलिस एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों ने 55 लीटर अवैध हथखड़ शराब जब्त की। इस कार्रवाई के दौरान अवैध हथकढ़ शराब बनाने वाले  व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गए।

डॉ विकास पाठक ने बताया कि संयुक्त टीम ने  कोटा जिले के लाडपुरा पंचायत समिति क्षेत्र के गांव कमल का कुआं में छापामारा। गांव को घेर कर अवैध शराब बनाने की भट्टियों को तोड़ा। इस दौरान टीम ने सैकडों लीटर कच्ची शराब व वाश को भी नष्ट किया। कार्रवाई से गांव में हड़कम्प मच गया। शराब बनाने वाले लोग मौके से फरार हो गए।

उन्होंने बताया की कार्रवाई के लिए मंगलवार को ही एक्शन प्लान तैयार हो गया था। यह कार्रवाई अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर प्रवीण जैन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय राजेश मील के निर्देशन में 5 टीमे गठित की थी,जिसमें  लगभग 350 पुलिस अधिकारी.जवान व आबकारी के तीन दर्जन अधिकारी व जवान शामिल थे। इनमें दो एएसपी, वृत्ताधिकारी सहित 15 थानाधिकारी मय जाब्ते के मौजूद रहे। सुरक्षा के लिहाज से जाब्ते मे वाटर केनन भी शामिल थे।

उन्होंने बताया कि कार्रवाई के दौरान टीमों को मौके पर तेल के खाली पीपे व प्लास्टिक के केन भी मिले। जिनका उपयोग कच्ची शराब बनाने में किया जा रहा था।कार्रवाई के दौरान ड्रोन कैमरे से नजर रखी गई। गौरतलब है कि पिछले दिनों भी आबकारी विभाग ने इस गांव में छामापार कर सैकड़ों लीटर वाश को नष्ट किया था। पुलिस और प्रशासन पहले भी इस गांव में छापेमारी की कार्रवाई कर चुका है। डॉ विकास पाठक ने बताया कि अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ 16 / 54 एक्साइज एक्ट में तीन अपराधिक पंजीकरण पंजीबद्ध किए जाकर मामले में अपराधियों की तलाश की जा रही है।

आबकारी विभाग ने हथकड़ शराब बेचते दो अभियुक्त पकड़कर 8 लीटर शराब व 290 पव्वे जब्त किए। मंगलवार को भी जिला आबकारी विभाग की टीम ने अनंतपुरा थाना क्षेत्र में हड़कड शराब बेचते दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। अभियुक्तों से 8 लीटर अवैध हड़कड शराब तथा 290 पव्वे भी जब्त कर आबकारी अधिनियमों के तहत दो मुकदमे दर्ज किए है।

You might also like