बिरला के प्रयासों से कोविड रोगियों को मिलेगी निशुल्क दवा

कोटा (योगेश जोशी)। तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमितो की संख्या के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल कोविड मरीजों के लिए राहत लेकर आई है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के कोविड रोगियों की सहायता के लिए कोटा व नई दिल्ली में 24 घंटे काम करने वाली हेल्पलाइन सेवा प्रारंभ की है। हेल्पलाइन के माध्यम से कोविड मरीजों को सहायता तो उपलब्घ करवाई ही जाएगी आर्थिक रूप से कमजोर कोविड रोगियों को निशुल्क दवा भी मुहैया करवाई जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने  वीडियो संदेश जारी कर हेल्पलाइन प्रारंभ करने की घोषणा की। अपने संदेश में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि कोरोना संक्रमण एक बार पुनः तीव्र गति से फैल रहा है। इस बार इसकी विकरालता पहले से भी अधिक भयावह है इसलिए यह गंभीर चिंता का विषय है। हमें इस चुनौती का सामना पूरी ताकत और सामूहिक एकजुटता से करना है। बिरला ने कहा कि इस संकट काल में कोटा-बूंदी क्षेत्र की जनता की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इसी को देखते हुए कोविड हेल्पलाइन प्रारंभ की गई है। जिन संक्रमित व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है या संक्रमित व्यक्तियों के परिवार में देख रेख करने वाला कोई व्यक्ति नहीं है, तो वे हेल्पलाइन पर संपर्क करें। जो दवाएं डॉक्टर ने लिखी हैं, वे व्यक्ति के घर तक निशुल्क पहुंचाई जाएंगी। आवश्यक होने पर अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए भी सहायता की जाएगी।
एम्स प्रोटोकाॅल के तहत दवा का किट
बिरला ने वीडियो संदेश में कहा कि उन्होंने इस विषय में एम्स के चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञों से चर्चा की है। इन चिकित्सकों व विशेषज्ञों ने मानक प्रोटोकॉल के तहत आवश्यक दवाओं की सलाह दी है। कोटा-बून्दी के चिकित्सक भी इसी प्रोटोकॉल के तहत कोविड मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इसी को दृष्टिगत दवाओं का एक किट तैयार किया गया है जो रोगियों तक पहुंचाया जाएगा। मदद को आगे आएं सेवानिवृत चिकित्सक लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने संदेश में कहा कि कोविड रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ने के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर भार बढ़ा है। ऐसे में सामाजिक उत्तरदायित्वों को समझते हुए निजी चिकित्सक, सेवानिवृत्त चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मचारी भी अपने-अपने मोहल्लों, गांवों या क्षेत्रों में विशेष कैम्प लगाकर संक्रमित लोगों के इलाज में मदद करें।
मास्क पहनें, गाइडलाइंस की पालना करें
बिरला ने एक बार फिर जनता से भी कोविड संक्रमण से बचने के लिए आत्मानुशासित बनने का आग्रह किया। बिरला ने कहा कि बेहद आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर पहनें, हाथों को सैनेटाइज करते रहे, सामाजिक दूरी बनाए रखें तथा कोविड गाइडलाइसं की पालन करें। उन्होंने आमजन से धार्मिक, सामाजिक एवं अन्य प्रकार की गतिविधियों को भी कुछ दिनों के लिए स्थगित करने का आग्रह किया।
यह हैं हेल्पलाइन नंबर
कोटा. 0744-2505555, 9414037200
दिल्ली 011-23014011
You might also like