महंगाई की मार ! गर्मी में टमाटर ओर लाल

 

मण्डावा (हिन्द ब्यूरो)। आमजन की रसोई पर फिर से महंगाई की मार पड़ी है। महंगी होती सब्जियों के बीच टमाटर पहले से ज्यादा रेड हॉट हो गया है। शहर में टमाटर के भाव 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। हालात ऐसे हो चले हैं कि एक किलो टमाटर खरीदने वाला आधा किलो या पावभर से ही काम चला रहे हैं। जानकारी के अनुसार आम जनता की जेब पर फिर से डाका पड़ा है। पहले ही खाने के तेल से लेकर सभी जरूरी सामान की कीमतें आसमान पर हैं। अब टमाटर की कीमतों में भी आग लग गई है। टमाटर का भाव 60 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गए है। देश के अन्य मेट्रो सिटी में टमाटर का भाव 80 रुपए के करीब पहुंच गया है। टमाटर की संभावित कम आपूर्ति के कारण यह तेजी आई है

खुदरा कीमतों में वृद्धि

आंकड़ों के मुताबिक प्रमुख उत्पादक राज्यों आंध्रप्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में खुदरा कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। विभिन्न शहरों में यह 50 से 100 रुपए प्रति किलो के बीच चल रही है। इसके कारण स्थानीय मंडियों में भी टमाटर में तेजी का सिलसिला थम नहीं रहा है।

30 वाला 53 रुपए किलो

व्यापारियों और निर्यातक ने खुदरा कीमतों में वृद्धि के लिए आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों से आपूर्ति की संभावित कमी को जिम्मेदार ठहराया। टमाटर का औसत अखिल भारतीय खुदरा मूल्य 77 फीसदी से अधिक बढक़र 53 रुपए प्रति किलो हो गया जो एक महीने पहले की अवधि में 30 रुपए प्रति किलो था। फल-सब्जी मंडी व्यापारियों का कहना है कि अभी राहत मिलने के आसार नहीं हैं। पहले ही गर्मी के कारण टमाटर की फसल को नुकसान पहुंच चुका है। बारिश में भी स्थिति सुधरने वाली नहीं। ऐसे में टमाटर अभी महंगा ही बिकेगा।

You might also like
You cannot print contents of this website.